Thursday, February 10, 2011

सच्‍चा प्‍यार है ‘पहली नजर का प्‍यार’

पहली नजर का प्‍यार’ को गंभीरता से नहीं लिया जाता। ज्‍यादातर लोग इसे महज कुछ पलों का आकर्षण मानते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए पहली नजर का प्‍यार ही जिंदगी का आधार बन जाता है।

अब शोधकर्ताओं ने भी शोधकर इसपर मुहर लगा दी है। उनका कहना है कि ‘पहली नजर का प्‍यार’ भी गंभीर प्‍यार होता है। इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसमें दिल और दिमाग पूरी तरह से संलग्‍न होते हैं।

यूएस के शोधकर्ताओं का कहना है कि जब पहली नजर में कोई भा जाता है तो इस दौरान ब्रेन केमिकल्‍स रीलीज करता है। यह केमिकल्‍स बुद्धि और संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित करता है। व्‍यक्ति में उत्‍साह का संचार करता है। इसका असर नशे की तरह होता है।

सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टेफ़नी ऑर्टीग्‍यू का कहना है कि इस शोध से अब प्रश्‍न यह उठता है कि हम दिल से प्‍यार करते हैं या दिमाग से प्‍यार करते हैं। इस विषय पर अभी और शोध करने की जरूरत है।
लेकिन इतना तय है कि दिल और दिमाग दोनों प्‍यार में सम्मिलित होते हैं। ब्रेन ही दिल को प्‍यार करने के लिए उत्‍तेजित करता है। इस शोध से यह प्रमाणित हो गया है कि प्यार का भी वैज्ञानिक आधार है। इस शोध से टूटे दिल की इलाज करने में विशेषज्ञों को मदद मिलेगी।

  
                                                         

No comments:

Post a Comment